शैक्षिक लक्ष्य कैसे निर्धारित करें?

हेलो दोस्तों,मेरा आज का टॉपिक है “एजुकेशनल गोआल” . जिसमे मै आपलोगो को बताऊंगा की कैसे क्या क्या करे अपने लक्ष्य को सुनिश्चित करने के लिए | उम्मीद करता हूँ आर्टिक्ल अच्छा लगेगा आपलोगो को |

एक निश्चित लक्ष्य आपको अपने भावी जीवन के लिए एक विशिष्ट दिशा चुनने में मदद करते हैं। उन्हें संरचित, रचना और कार्रवाई को केंद्रित किया जा सकता है। विकासशील रणनीतियों के अलावा, आपको यह जानने की जरूरत है कि कैसे आत्म-गोआल और अपनी सफलता को मापें। अपने आप से पूछना शुरू करें कि आपका लक्ष्य क्या है, आप इसे कब पूरा करना चाहते हैं और आप इसे कैसे करने जा रहे हैं। आमतौर पर एक केंद्रीय लक्ष्य होता है जिसे मध्यवर्ती लक्ष्यों या विशिष्ट कार्यों में विभाजित किया जा सकता है। सफलता और असफलताओं का उपयोग सीखने के अनुभवों के रूप में किया जा सकता है जो सुधार की ओर ले जाते हैं।

अपने लक्ष्य तय करें


लक्ष्य निर्धारित करने से पहले, उन कॉलेजों और कार्यक्रमों के बारे में कुछ शोध करें, जिनमें आप रुचि रखते हैं। अधिकांश लोग यह नहीं जानते हैं कि शैक्षिक लक्ष्यों को कैसे निर्धारित किया जाए क्योंकि वे जो चाहते हैं उसके बारे में स्पष्ट दृष्टि नहीं रखते हैं। अपने छोटे और दीर्घकालिक उद्देश्यों को लिखें और उन्हें एक दृश्य स्थान पर रखें। ऐतिहासिक लक्ष्यों को स्थापित करने के लिए पूर्व लक्ष्यों को सूचीबद्ध करें जो बेहतर लक्ष्य-जागरूकता के लिए नेतृत्व करेंगे। जब कार्य तैयार किए जाते हैं, तो उन्हें सकारात्मक तरीके से व्यक्त किया जाना चाहिए।

सुनिश्चित करें कि वो कॉलेज स्मार्ट हो


आप को लक्ष्यों को यथार्थवादी और प्राप्त करना होगा। अगर आपका परिवार और छोटे बच्चे हैं। 3 साल में स्नातक करने का लक्ष्य निर्धारित करना सबसे अच्छा विकल्प नहीं हो सकता है। यदि आप की जीव विज्ञान और रसायन विज्ञान में रुचि नहीं हैं, तो विज्ञान शिक्षक बनने की योजना न बनाएं। एक प्रभावी लक्ष्य स्मार्ट होना चाहिए: विशिष्ट, औसत दर्जे का, प्राप्य, प्रासंगिक और समयबद्ध। एक औसत दर्जे का लक्ष्य आपको अपनी प्रगति निर्धारित करने की अनुमति देता है, और यदि यह पाने योग्य है तो आप परिणाम को नियंत्रित कर सकते हैं। प्रासंगिक लक्ष्यों में सुधार होता है और समय सीमा निर्धारित करने से आपका ध्यान केंद्रित रहता है।

विलंब न करें मतलब टाइम वेस्ट न करे


Procrastinating का मतलब है कि आप कुछ करने से बचने के लिए कुछ ऐसा करने में समय बर्बाद न करें जो आप नहीं करना चाहते हैं। यदि आप एक विलंबकर्ता हैं, तो लक्ष्य की ओर बढ़ना डरावना लग सकता है। चीजों को शुरू करने का एक अच्छा तरीका शेड्यूल सेट करना है। हर बार जब आप मिलते हैं तो अपने आप को कुछ ऐसा करके पुरस्कृत करते हैं, जिसे आप पसंद करते हैं, जैसे कि फिल्म देखना या नृत्य करना। यदि आप कार्यों को पूरा नहीं करते हैं, तो उन चीजों को न करें जिन्हें आप “सजा” के रूप में पसंद करते हैं।

सकारात्मक बने रहें


सकारात्मक बने रहने के लिए शैक्षिक लक्ष्यों को निर्धारित करने का एक महत्वपूर्ण कदम है। यहां तक ​​कि अगर आप हर मध्यवर्ती लक्ष्य तक पहुंचने का प्रबंधन नहीं करते हैं, तो भी निराश न हों। तब तक कोशिश करते रहें जब तक आप इसे सही न कर लें। प्रत्येक विफलता एक सीखने का अनुभव है जो आपको आपके उद्देश्यों के करीब लाता है! अगर आपको करना है तो परिवार के प्रेरणादायक उद्धरणों का उपयोग करें, लेकिन अपनी ड्राइव और प्रेरणा को न खोएं; याद रखें कि अंतिम खेल क्या है, लेकिन आगे बहुत आगे तक नहीं सोचने की कोशिश करें, अन्यथा यह सब भारी और दूर का प्रतीत होगा। एक सकारात्मक दृष्टिकोण सकारात्मक परिणामों को सामने लाता है।

शैक्षिक उद्देश्य: – हमने इस साइट www.hindiwalisite.com को केवल शिक्षा और पाठको की रुची के लिए बनाई गयी है, ताकि छात्रों की मदद की जा सके या उपरोक्त पोस्ट किसी से भी स्कैन नहीं किया गया है, हम केवल इंटरनेट पर उपलब्ध सामग्री को केवल आपके लिए ही प्रदान करते हैं। यदि किसी को भी कोई समस्या या कानूनन के किसी भी प्रकार के उल्लंघन का सामना करना पड़ता है, तो हमें अवश्य मेल करे |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *