हेल्दी ईटिंग टिप्स

हेल्लो दोस्तो, आज मैं आपको हेल्दी ईटिंग के बारे में बताने जा रहा हूँ। हम सभी जानते हैं कि क्या खाना चाहिए, लेकिन पता नहीं हम कैसे खा सकते हैं। इस बारे में बात करते हैं और मैं आपको बेहतरीन टिप्स खाने के बारे में बताऊंगा।

स्वस्थ भोजन के लिए युक्तियाँ

स्वस्थ भोजन शारीरिक स्थिति में सुधार करता है और हृदय रोग, कैंसर, उच्च रक्तचाप, मोटापा और मधुमेह के विकास के लिए जोखिम कम करने के लिए महत्वपूर्ण है। आजकल, आप विभिन्न ऑनलाइन स्वास्थ्य सलाह वेबसाइटों को पा सकते हैं, प्रत्येक पोषण के संबंध में विभिन्न राय के साथ। एक स्वस्थ आहार में साबुत अनाज, सब्जियां और फल होते हैं जो आवश्यक पोषक तत्व, फाइबर, फाइटोकेमिकल्स और पानी प्रदान करते हैं। भोजन शरीर का ईंधन है, इसलिए विषैले या अपर्याप्त आलुओं के संपर्क में आने से पुरानी स्थिति का जोखिम कारक है। हर साल 2.7 मिलियन लोग मर जाते हैं क्योंकि वे पर्याप्त फल और सब्जियां नहीं खाते हैं। गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल कैंसर का लगभग 19% और इस्केमिक हृदय रोग का 31% असंतुलित आहार के कारण होता है। मनोवैज्ञानिकों का मानना ​​है कि स्वस्थ भोजन उन लोगों के लिए मुश्किल हो सकता है जिनके खाने की खराब आदतें हैं क्योंकि बच्चों के रूप में उन्होंने वसायुक्त और शर्करायुक्त भोजन के लिए प्राथमिकताएं विकसित की हैं।

हेल्दी ईटिंग टिप्स

ऐसे लोग जो स्वस्थ आहार लेते हैं और भोजन से खुद को वंचित करते हैं, अनुचित रूप से पतले रहने के लिए अधिक ऊर्जा होती है और वे बेहतर महसूस करते हैं। धीरे-धीरे परिवर्तन को मंजूरी देना और कुछ बुनियादी पोषण युक्तियों को सीखना प्रमुख जीवन सुधार का कारण बन सकता है।

स्वस्थ जीवन शैली का नेतृत्व करने के लिए निम्नलिखित युक्तियों को पढ़ें:

जैसा की आपलोग जानते ही होंगे स्वस्थ भोजन शारीरिक स्थिति में सुधार करता है और हृदय रोग, कैंसर, उच्च रक्तचाप, मोटापा और मधुमेह के विकास के लिए जोखिम कम करने के लिए महत्वपूर्ण है। आजकल, आप विभिन्न ऑनलाइन स्वास्थ्य सलाह वेबसाइटों को पढ़  सकते हैं, प्रत्येक पोषण के संबंध में विभिन्न राय के साथ। एक स्वस्थ आहार में साबुत अनाज, सब्जियां और फल होते हैं जो आवश्यक पोषक तत्व, फाइबर, फाइटोकेमिकल्स और पानी प्रदान करते हैं। भोजन शरीर का ईंधन है, इसलिए विषैले या अपर्याप्त आलुओं के संपर्क में आने से पुरानी स्थिति का जोखिम कारक है। हर साल 2.7 मिलियन लोग मर जाते हैं क्योंकि वे पर्याप्त फल और सब्जियां नहीं खाते हैं। गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल कैंसर का लगभग 19% और इस्केमिक हृदय रोग का 31% असंतुलित आहार के कारण होता है। मनोवैज्ञानिकों का मानना है कि स्वस्थ भोजन उन लोगों के लिए मुश्किल हो सकता है जिनके खाने की खराब आदतें हैं क्योंकि बच्चों को  उन्होंने वसायुक्त और शर्करायुक्त भोजन के लिए प्राथमिकताएं विकसित की हुई है |

हेल्दी ईटिंग टिप्स

 ऐसे लोग जो स्वस्थ आहार लेते हैं और भोजन से खुद को वंचित करते हैं, अनुचित रूप से पतले रहने के लिए अधिक ऊर्जा होती है और वे बेहतर महसूस करते हैं। धीरे-धीरे परिवर्तन को मंजूरी देना और कुछ बुनियादी पोषण युक्तियों को सीखना प्रमुख जीवन सुधार का कारण बन सकता है। स्वस्थ जीवन शैली का नेतृत्व करने के लिए निम्नलिखित युक्तियों को पढ़ें:

धीमी शुरुआत करें

रातोरात परिवर्तन नहीं होता है। किसी भी वेबसाइट पर विश्वास न करें जो चमत्कारिक परिणामों के साथ ऑनलाइन स्वास्थ्य सलाह प्रदान करता है, खासकर जब वजन घटाने की बात आती है। एक सफल आहार को कई छोटे सरल चरणों के रूप में प्लान किया जाना चाहिए। जिन खाद्य पदार्थों का आप आनंद लेते हैं, उन्हें पूरी तरह से समाप्त नहीं करना है। जब आप खाना बनाना चाहते हैं तो सेहद के लिए ख़राब  सामग्री को जोड़ने और बदलने की जगह पर ध्यान केंद्रित करें। मक्खन और सूरजमुखी तेल के बजाय जैतून का तेल का उपयोग करें। कैलोरी पर जोर न दें और संतुलित आहार बनाए रखने की कोशिश करें।

संयम

स्वस्थ भोजन के लिए मॉडरेशन महत्वपूर्ण है। अपने आहार से कुछ खाद्य पदार्थों को पूरी तरह से हटाने से आप उन्हें और भी अधिक चाहते हैं। शुरू करने का एक अच्छा तरीका भाग के आकार को कम करना और छोटी प्लेटों का उपयोग करना है। यदि आप एक रेस्तरां में भोजन कर रहे हैं तो आप दोस्तों के साथ भोजन साझा कर सकते हैं। अगर आपको इसके बाद भी भूख लगती है, तो कुछ सब्जियां या फलों का सलाद खाएं।

चीनी और वसा में कटौती करें

वसा, संतृप्त और असंतृप्त दो प्रकार के होते हैं। अधिक मात्रा में संतृप्त वसा कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाती है और हृदय की स्थिति को जन्म दे सकती है। पनीर सॉसेज, मक्खन, पाई और केक संतृप्त वसा के स्रोत हैं। जैतून का तेल, एवोकैडो और ऑयली मछली जैसे असंतृप्त वसा अस्वास्थ्यकर वसा की जगह ले सकते हैं। बहुत से लोगों को एहसास नहीं होता है कि उन्हें शीतल पेय और पेस्ट्री और केक जैसे चीनी खाद्य पदार्थों से कितनी सुगर  मिलती है। अत्यधिक  चीनी वजन बढ़ाने और दांतों की सड़न पैदा कर सकता है। प्राकृतिक चीनी फलों और दूध में पाई जा सकती है।

नमक का सेवन

यदि आप इसे अपने भोजन में शामिल नहीं करते हैं तो भी आप बहुत अधिक नमक खा सकते हैं क्योंकि यह आपके द्वारा खरीदे गए भोजन में पहले से ही है। सूप, अनाज और सॉस में नमक का उच्च स्तर होता है। प्रति 100 ग्राम में 1.5 ग्राम से अधिक नमक बहुत अधिक है। एक वयस्क को ब्लड प्रेशर को बढ़ाने से बचने के लिए प्रतिदिन 6 ग्राम से कम का सेवन करना चाहिए जिससे हृदय रोग हो सकता है।

शैक्षिक उद्देश्य: – हमने इस साइट www.hindiwalisite.com को केवल शिक्षा और पाठको की रुची के लिए बनाई गयी है, ताकि छात्रों की मदद की जा सके या उपरोक्त पोस्ट किसी से भी स्कैन नहीं किया गया है, हम केवल इंटरनेट पर उपलब्ध सामग्री को केवल आपके लिए ही प्रदान करते हैं। यदि किसी को भी कोई समस्या या कानूनन के किसी भी प्रकार के उल्लंघन का सामना करना पड़ता है, तो हमें अवश्य मेल करे |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *